2020 में टॉप 10 बेस्ट टॉपिक्स यूट्यूब चैनल बनाने के लिए हिंदी में

यूट्यूब अभी भी करियर बनाने का बेहतरीन विकल्प है। मुझसे मेरे साथ के दोस्त अक्सर यूट्यूब चैनल बनाने के लिए टॉपिक्स पूछते हैं। मैं उन्हें जो सलाह देता हूँ आज वही कंटेंट आइडियाज यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपको बताऊंगा।

youtuber यूट्यूब से बढ़िया पैसा बना लेते हैं। पर पैसा बनाने के लिए भी लगन और रुचि दोनों चाहिए। तो मैं आज के इस आर्टिकल में आपको यूट्यूब के लिए टॉप 10 ऐसे बेस्ट कंटेंट आइडियाज के बारे में बताऊंगा जिनपर आप अपना ख़ुद का यूट्यूब चैनल बनाकर शुरू कर सकते हैं।

2020 में यूट्यूब चैनल बनाने के लिए टॉप 10 बेस्ट टॉपिक्स

2020 में टॉप 10 बेस्ट टॉपिक्स यूट्यूब चैनल बनाने के लिए हिंदी में
2020 में टॉप 10 बेस्ट टॉपिक्स यूट्यूब चैनल बनाने के लिए हिंदी में

आइये जानते हैं ऐसे 10 टॉपिक के बारे में जिनसे अपना यूट्यूब चैला स्टार्ट किया जा सकता है।

1- मूवी रिव्यू और अपकमिंग मूवी की जानकारी पर यूट्यूब चैनल

यह एक ऐसा टॉपिक है जिस पर अनलिमिटेड कंटेंट आप क्रिएट कर सकते हैं। यूट्यूब चैनल बनाने के लिए ये एक अच्छा टॉपिक आईडिया है। आजकल बॉलीवुड और हॉलीवुड मूवीज के साथ-साथ वेबसीरीज भी प्रचलन में है। आप अगर इनके शौकीन हैं तो आप इस पर यूट्यूब चैनल बना सकते हैं।

वेबसीरीज और फ़िल्म को देखकर उसका रिव्यू दे सकते हैं। साउथ मूवीज के बारे में बता सकते हैं। अपकमिंग मूवीज की लिस्ट की जानकारी दे सकते हैं।

2- गेम की टिप्स और ट्रिक्स पर

अगर आप गेम खेलने के शौकीन हैं तो आप गेम की टिप्स और ट्रिक्स बता सकते हैं। जैसे कॉल ऑफ ड्यूटी, pubg आदि खेलों के बारे में आप बता सकते हैं। आने वाले अपडेट्स के बारे में बता सकते हैं।

आप लोगों को उस गेम को खेलना सिखा सकते हैं। आजकल PUBG प्रचलन में है। आप इसकी जानकारी पर स्पेशल चैनल बना सकते हैं। आप लोगों को सिखा सकते हैं कि PUBG कैसे खेलना है और आप लाइव स्ट्रीम भी कर सकते हैं।

3- कुकिंग पर यूट्यूब चैनल

यह एक बेहतरीन आईडिया है यूट्यूब चैनल बनाने के लिए। अगर आपको खाने बनाने का शौक है तो आप कुकिंग पर अपना चैनल शुरू कर सकते हैं।

आप नई नई डिश बनाकर उसका वीडियो बना सकते हैं। बहुत से लोग खाना बनाना यूट्यूब से सीखते हैं। उनको ऐसे चैनल से बहुत मदद मिलती है।

अगर आपके अंदर है हुनर कुकिंग का तो देर मत करिए आज ही चैनल बनाइये।

4- ब्यूटी पर यूट्यूब चैनल

यह टॉपिक उनके लिए वरदान है जो मेकअप आदि में रुचि रखते हैं। विशेषकर स्त्रियों के लिए यह एक बेहतरीन कंटेंट आईडिया है। आप अपने मेकअप आर्ट को फेमस कर सकती हैं और साथ ही साथ चैनल बनाकर अच्छी इनकम कर सकती हैं।

आप इसमे मेकअप से जुड़े हर चीज़ को बता सकते हैं। इसमें जेंट्स से जुड़े हेयर स्टाइल आदि पर भी कंटेंट बनाया जा सकता है। इस टॉपिक में भी बहुत अवसर हैं।

5- हेल्थ पर यूट्यूब चैनल

यह टॉपिक है तो बेहतरीन पर आप उसी चीज़ की जानकारी दें जो आपको मालूम हो। इसमे भी दैनिक जीवन से जुड़े रोग और उनके उपचार के बारे में बता सकते हैं। और साथ ही साथ स्वास्थय सही कैसे रखना है, हेल्दी डाइट आदि की जानकारी भी दे सकते हैं।

मधुमेह, बीपी जैसी बीमारियों पर आप चर्चा कर सकते हैं। इनके मापने हेतु आने वाले प्रोडक्ट्स का रिव्यू भी कर सकते हैं।

6- लाइफस्टाइल पर यूट्यूब चैनल

यह भी एवरग्रीन टॉपिक है। और इसमे अवसर भी खूब हैं। आप इसमें daily life से जुड़े हर काम बता सकते हैं। लाइफ स्टाइल यूट्यूब चैनल काफी अच्छे चलते हैं।

आप इसमे कपड़े पहनने की स्टाइल आदि भी बता सकते हैं। साबुन शैम्पू के बारे में बता सकते हैं। अच्छी कार या बाइक की जानकारी दे सकते हैं। इसमे भी ढेरों टॉपिक हैं।

7- मोबाइल रिव्यू या गैजेट्स पर यूट्यूब चैनल

ये तो आपने देखा ही होगा। कितने लोग मोबाइल का रिव्यू करते हैं। आप ख़ुद के मोबाइल से स्टार्ट कर सकते हैं फिर रिलेटिव और दोस्तों का मोबाइल लेकर उसका रिव्यू कर सकते हैं।

देखिये कहीं से तो स्टार्ट करना पड़ेगा और शुरुआत ऐसे ही होती है। आप छोटे छोटे मोबाइल गैजेट्स खरीदकर उनका रिव्यू कर सकते हैं। इससे आपका भी फायदा होगा औरों का भी।

टेक के क्षेत्र में बहुत अवसर हैं इतने कम्पटीशन के बाद भी।

8- टेक न्यूज पर यूट्यूब चैनल

मार्केट में कौन सा नया फ़ोन आया या आने वाला है आप इसकी न्यूज़ दे सकते हैं। टेक से जुड़ी इंडस्ट्री के बारे में और भी बता सकते हैं। रोज कुछ न कुछ नए गैजेट्स या टेक्नोलॉजी आती रहती है।

आप प्रतिदिन या हफ्ते के हिसाब से न्यूज़ दे सकते हैं। यह एक बेहतरीन टॉपिक आईडिया है यूट्यूब चैनल बनाने हेतु।

9- करेंट अफेयर्स पर यूट्यूब चैनल

करेंट अफेयर्स पर भी फोकस्ड चैनल काफी अच्छे होते हैं। लोग रोज हो रहे मुद्दों को पढ़ना चाहते हैं। आप दिन के अंत मे या अगले दिन की सुबह करेंट अफेयर्स का वीडियो डाल सकते हैं।

प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वालों के लिए ये कारगर साबित होता है। उन्हें रोज नोट्स बनाना होता है। और आप ऐसे में उनकी मदद कर सकते हैं।

इससे आप मदद भी कर सकेंगे और आपकी भी मदद होगी। करेंट अफेयर्स भी एवरग्रीन टॉपिक में आता है।

10- एजुकेशन पर यूट्यूब चैनल

यह टॉपिक भी करेंट अफेयर्स जैसा ही है। इसमे आप ख़ुद भी किसी परीक्षा की तैयारी करवा सकते हैं या अकैडमिक तैयारी करवा सकते हैं।

इसको आप अकेले भी चैनल बनाकर शुरू कर सकते हैं और टीम के साथ भी। इसमे बहुत सी सम्भवनाये हैं। आने वाले समय में इसका और ज़्यादा स्कोप है। आजकल के माहौल में जहां तमाम प्रकार की महामारियां पनप रही हैं। ऐसे में वर्क फ्रॉम होम और स्टडी फ्रॉम होम की महत्ता को कोई नकार नही सकता है।

यकीनन एजुकेशनल चैनल बनाना एक अच्छा विकल्प है और एक अच्छा career भी साबित हो सकता है।

Conclusion:

वैसे तो सारे ही टॉपिक अपने आप मे लाजवाब हैं। पर यूट्यूब चैनल बनाने के लिए मेरा फेवरेट टॉपिक टेक और एजुकेशन है। पर सबकी पसन्द अलग होती है। आप कोई भी अपनी पसन्द का टॉपिक चुने और लग जाएं।

टेक से जुड़ी नई नई और अच्छी जानकारियों के लिए हमारी वेबसाइट का नाम याद कर लें या बुकमार्क कर लें। और इस अर्टिकल को शेयर करना मत भूलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *