Shared Hosting क्या होती है? Best Shared Hosting कौन सी है?[A-Z Info]

अगर आप Blogging के क्षेत्र में हैं या ऑनलाइन बिज़नेस / सर्विसेज से जुड़े हैं तो आपने Hosting या Shared Hosting शब्द ज़रूर सुना होगा। और पहली बार आपके मन मे भी प्रश्न आया होगा कि ये Shared Hosting क्या है?

अगर सिंपल इसको explain करें तो इसके नाम से ही पता चलता है कि Shared + Hosting. यानी कि ऐसी Hosting जो शेयर की गई है, एक दो या कई लोगों के बीच।

पर मैं आपको और Easy तरीके से बताना चाह रहा हूँ। इसके लिए आपको Hosting को समझना होगा कि आखिर Hosting क्या है? ( What is Hosting in Hindi )

होस्टिंग को आसानी से समझने के लिए मैं इतना ही कहूंगा कि ये एक ऑनलाइन जगह है जो आप इंटरनेट पर रेंट पर ले रहे हैं। इस जगह में आपकी वेबसाइट / ब्लॉग ऑनलाइन रहेगा और उसका सारा data इसी जगह पर स्टोर होगा।

इंटरनेट पर जितने भी ब्लॉग और वेबसाइट उपलब्ध हैं सबको Hosting की ज़रूरत पड़ती है।

होस्टिंग के Price भी अलग-अलग होते हैं। क्योंकि छोटी बड़ी वेबसाइट के हिसाब से होस्टिंग अलग अलग होती है।

जैसे आप Flipkart या Amazon की वेबसाइट पर जाएंगे तो उनकी होस्टिंग का मासिक खर्च लाखों का होगा। क्योंकि उसमे आने वाले Users और उसमे प्रयोग होने वाले Resources भी काफी हैं।

लेकिन अगर आप इंटरनेट पर उपलब्ध अन्य वेबसाइट या ब्लॉग की बात करें तो उनमे से अधिकतर बहुत ही सस्ती वेब होस्टिंग प्रयोग करते हैं। जैसे हमारा Blog ही Cheap Web Hosting पर चलता है।

ऐसी सस्ती Web hosting, Shared Hosting के द्वारा मिलती हैं। और आज हम Shared Web Hosting के बारे में विस्तार से बात करेंगे।

Shared Hosting क्या है? आसान भाषा में समझिये

Shared वेब होस्टिंग को समझने के लिए पहले तो ये जानते हैं कि ये क्या है और फिर ये भी जानेंगे कि ये कैसे मिलती है? क्या एक नया ब्लॉगर जो अपनी वेबसाइट शुरू करना चाहता है वो इसको ले सकता है या नही।

तो मैं आपको बता दूं कि ये एक ऑनलाइन स्पेस होता है जिसमे एक ही सर्वर को कई लोगों के लिए बांट दिया जाता है। सर्वर ऐसी जगह को कहते हैं जो ऑनलाइन होती है जिसका एक एड्रेस ( ip एड्रेस) होता है।

उदाहरण के द्वारा समझते हैं – जैसे बड़े लोग अमीर लोग बंगलों में रहते हैं। तो ये एक बड़ी सी जगह हुई। इसे ही ऑनलाइन भाषा में एक सर्वर कह सकते हैं जिसमे बड़ी वेबसाइट चलती हैं।

पर मध्यम वर्गीय लोग फ्लैट आदि में रहते हैं। जिसे ऑनलाइन टर्म में आप VPS या वर्चुअल प्राइवेट सर्वर कह सकते हैं। ये सर्वर को 2-3 लोगों को बांट कर बना दिया जाता है। इसमे वो ब्लॉग या वेबसाइट आती हैं जिनके में ट्रैफिक अच्छा खासा आ रहा होता है।

पर गरीब लोग झोपड़ी या फिर रूम शेयर करके या बहुत कम सी जगह में रहते हैं। इसको आप Shared hosting कह सकते हैं। ये VPS के भी हिस्से करके कई लोगों को जगह दे दी जाती है। और इसमे छोटी वेबसाइट या ब्लॉग सर्वाइव कर लेते हैं।

इंटरनेट पर भी अधिकतर वेबसाइट शेयर्ड होस्टिंग या फिर क्लाउड होस्टिंग या VPS पर चलती हैं। और हम भी उनमे से एक हैं।

अब आपको कुछ कुछ Clear हो रहा होगा कि ये Shared Hosting है क्या बला।

आइये जानते हैं कि सस्ती shared hosting ( Cheap Shared Hosting in Hindi) कहाँ से मिलेगी।

वर्डप्रेस ब्लॉग बनाने के लिए सस्ती शेयर्ड होस्टिंग कौन सी है? ( Cheap Shared Hosting Hindi)

अगर Shared Hosting की बात की जाए तो बहुत सी कंपनियां सामने आती हैं। जैसे- Go Daddy, Bluehost, A2 Hosting, Namecheap आदि।

पर मेरी पसंदीदा कंपनी है Namecheap. ये सबसे सस्ती और सबसे अच्छी शेयर्ड होस्टिंग है। अगर आपको ब्लॉग बनाना सीखना है तो पढ़िए – आसान तरीके से ब्लॉग कैसे बनाये?

Namecheap Shared Hosting क्यों बेहतर है? Why Namcheap Shared Hosting is Better?

मैं बीते 3 सालों से Namcheap Shared Hosting का प्रयोग कर रहा हूँ। और यकीन मानिए मैं एक दो या तीन नही 10 से अधिक वेबसाइट इसकी shared Hosting पर चलाता हूँ।

Namecheap Shared Hosting क्यों बेहतर है?

नेमचीप के बेहतर होने के कुछ कारण हैं जो निम्न हैं-

  • सबसे सस्ती और विश्वसनीय है।
  • लाइव सपोर्ट अच्छा है। क्विक रेस्पॉन्स आता है।
  • अनलिमिटेड वेबसाइट भी कम पैसे में होस्ट कर सकते हैं।
  • शेयर्ड होस्टिंग के साथ एक डोमेन भी फ्री ले सकते हैं।
  • अनलिमिटेड ऑफिसियल मेल भी बना सकते हैं।
  • free unlimited ssl भी इनस्टॉल कर सकते हैं जिससे https में वेबसाइट चलती रहेगी।
  • Cpanel साथ में फ्री है।
  • subdomain भी अनलिमिटेड ऐड कर सकते हैं।
  • पहले साल 50% डिस्काउंट पर ले सकते हैं।
  • बैकअप ले सकते हैं। और one क्लिक wordpress इंस्टाल कर सकते हैं।

Namecheap Shared Hosting के प्लान

Namecheap के Shared Hosting के 3 प्लान हैं-

  1. Stellar [ For 3 Websites ]
  2. Stellar Plus [ For Unlimited Website ]
  3. Setllar Business [ For Unlimited Websites with Cloud Storage ]
Best Shared Hosting, Cheap Shared Hosting
Cheap Shared Hosting

पता है इनमे से मेरा फेवरेट प्लान कौन सा है? Stellar Plus. मुझे इसमें कभी कोई दिक़्क़त नही आई। और आपको जानकर हैरानी होगी कि इनका Customer सपोर्ट इतना अच्छा है कि आप Live Chat के जरिये कोई भी Problem 5 मिनट में solve करवा सकते हैं। और ये आपकी Hosting ट्रांसफर करने में भी Help करते हैं।

Namecheap की Shared Hosting आपको पहले साल के लिए 50% डिस्काउंट पर मिल जाएगी। अगर आप चाहें तो तो नीचे दी हुई लिंक से Namecheap Shared Hosting ले सकते हैं।

Get a FREE domain when you buy Shared hosting!

निष्कर्ष-

आपको Shared Hosting क्या है इसकी जानकारी हो गयी होगी। और आपने Best Shared hosting या Cheap Shared Hosting भी जाना। आपके Wordpres Blog के लिए इससे बेहतर और सस्ती और कोई नही मिलेगी।

क्या आपको Blogging, SEO, Content Writing, Tech आदि से जुड़ी जानकारी लेना पसन्द है? आप हमें सब्सक्राइब कर लीजिए हम आपको बेहतरीन Sources भेजते रहेंगे, जी हाँ बिल्कुल फ्री।

बोनस पाने के लिए यहाँ क्लिक करें

सम्बंधित पोस्ट

जानिए 10 Keyword Research Tools के बारे में

SEO फ्रेंडली आर्टिकल कैसे लिखा जाता है, सीखिए

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? Digital Marketing in Hindi

2020 में यूट्यूब चैनल बनाने के लिए 10 सबसे अच्छे टॉपिक्स

ऑनलाइन नोट्स सेव करने के टॉप 3 एंड्रॉयड ऐप्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *