[A to Z] डिजिटल मार्केटिंग क्या है? [Digital Marketing in Hindi]

आजकल ऑनलाइन Internet पर मौजदू हर आदमी किसी न किसी रूप में डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ा हुआ है। डिजिटल मार्केटिंग आने वाले समय में और भी तेजी से उभरते करियर में से एक है। हिंदी में डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ी समस्त जानकारी A to Z आज आपको बताई जाएगी।

आज बहुत से लोग जागरूक हो चुके हैं और ऑनलाइन कार्य करना सीख रहे हैं। डिजिटल मार्केटिंग भी ऑनलाइन जॉब करने का एक हिस्सा है। बहुत से लोग डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट भी होते हैं। ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग से जुड़े तमाम वीडियो और कोर्स मिल जाएंगे।

डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में करियर कैसे बनाये? यह जानने से पहले ये जानना बहुत ही ज़रूरी हो जाता है कि ये डिजिटल मार्केटिंग है क्या? तो आज के इस आर्टिकल में डिजिटल मार्केटिंग की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में आपको मिलेगी।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? All About Digital Marketing in Hindi

डिजिटल मार्केटिंग बिल्कुल मार्केटिंग जैसा ही है पर यह डिजिटल रूप से अर्थात ऑनलाइन की जाती है इसलिए इसको डिजिटल मार्केटिंग कहते हैं।

Digital Marketing in Hindi
डिजिटल मार्केटिंग क्या है? हिंदी में जानिए

आप डिजिटल मार्केटिंग से जुड़े हुए हैं पर आपको पता ही नही चलता कि ये डिजिटल मार्केटिंग है। आपने फेसबुक, इंस्टाग्राम पर ऐड्स देखी होंगी। जिन पर लोग किसी प्रोडक्ट या कोर्स को sell कर रहे होते हैं। ये भी डिजिटल मार्केटिंग है।

यूट्यूब या टिकटोक पर भी इसी प्रकार प्रोडक्ट या कोर्स प्रोमोट किये जाते हैं। ये भी डिजिटल मार्केटिंग में आते हैं।

लोग ब्लॉग के माध्यम से भी प्रोडक्ट प्रोमोट करते हैं। ये सब डिजिटल मार्केटिंग है।

ऑनलाइन किसी भी सामान को बेचना या खरीदना डिजिटल मार्केटिंग का हिस्सा है।

डिजिटल मार्केटिंग करने के साधन – Tools or Ways for Digital Marketing in Hindi

डिजिटल मार्केटिंग करने के तरीके इस प्रकार हैं-

ब्लॉग के माध्यम से SEO करके

इसमे आप एक वेबसाइट या ब्लॉग बनाते हैं। और उसमे प्रोडक्ट का रिव्यू लिखते हैं। और आर्टिकल कुछ इस प्रकार लिखते हैं कि वह सर्च इंजन में रैंक हो सके।

इससे फ़ायदा ये होता है कि गूगल से लोग सर्च करके आपका प्रोडक्ट खरीद लेते हैं। ऐसे मे आपका खर्च कम होता है और प्रॉफिट ज़्यादा होता है। पर गूगल में रैंक करवाने के लिए SEO करना होता है। ये आपको सीखना पड़ेगा। इसके बिना काम नही चलने वाला। या फिर आप लोग हायर कर सकें। बहुत से SEO एक्सपर्ट आजकल मौजूद हैं।

यूट्यूब के माध्यम से प्रोमोशन करके

आप यूट्यूब के माध्यम से भी डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं। इसमे आप अपना चैनल बनाकर किसी प्रोडक्ट का रिव्यू देते हुए या इन्फॉर्मेशन देते हुए उसका प्रोमोशन कर सकते हैं।

अगर आप किसी चीज़ के बारे में जानकारी बोल कर वीडियो के माध्यम से बता सकते हैं तो ये आपके लिए बहुत अच्छा तरीका है डिजिटल मार्केटिंग का।

आपने देखा होगा कि बहुत से यूट्यूब चैनल दूसरे प्रोडक्ट प्रोमोट करते रहते हैं ये एक प्रकार की डिजिटल मार्केटिंग ही है।

फेसबुक पेज और इंस्टाग्राम account द्वारा डिजिटल मार्केटिंग

फेसबुक और इंस्टाग्राम के माध्यम से भी डिजिटल मार्केटिंग भी होती है। आजकल लोग सोशल मीडिया मार्केटिंग ही प्रेफर कर रहे हैं डिजिटल मार्केटिंग के रूप में।

फेसबुक और इंस्टाग्राम में अगर आपके पास अच्छे फॉलोवर्स हैं तो आप फ्री में अच्छी डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं। और यदि नही हैं तो आप ऐड्स चला कर भी डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं।

टिकटोक के माध्यम से डिजिटल मार्केटिंग

आजकल टिकटोक भी डिजिटल मार्केटिंग के लिए एक अच्छे विकल्प के रूप में उभर कर आया है।

टिकटोक में भी लोग फॉलोवर्स बढ़ाकर डिजिटल मार्केटिंग करते हैं। इसमे भी फेसबुक और इंस्टाग्राम की तरह ऐड्स भी चलाई जाती हैं।

आने वाले समय मे टिकटोक डिजिटल मार्केटिंग का एक बेहतरीन प्लेटफार्म बनने वाला है।

Linked in के माध्यम से

बहुत से डिजिटल मार्केटर linked in के माध्यम से भी डिजिटल मार्केटिंग करते हैं। Linked in में अधिकतर प्रोफेशनल लोग पाए जाते हैं। Linked in में अगर आप सक्रिय रहते हैं तो इसमे अच्छे अवसर हैं।

Linked in में जॉब लेने वाले और जॉब देने वाले दोनों तरह के लोग पाए जाते हैं। यहां स्किल वाले लोग अधिक होते हैं। अगर आपके पास कोई स्किल है तो आप वहां जाइये और उस पर काम शुरू कर दीजिए।

इसके अलावा और ढेरों तरीके हैं डिजिटल मार्केटिंग के जैसे गूगल ऐड्स, पेड प्रोमोशन आदि। पर जितने तरीके मैंने आपको बताए हैं ये बेस्ट तरीके हैं डिजिटल मार्केटिंग करने के।

Conclusion:

आज के समय में जहां वर्क फ्रॉम होम का प्रचलन बढ़ सा गया है। वहां डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में तमाम अवसर हैं। जहां आपको कहीं जाना नही है बल्कि घर बैठे सब काम करना है। पर ध्यान रहे आपको स्किल तो Develop करनी ही पड़ेगी। बिना कुछ सीखे आप ये कार्य नही कर सकते। और एक से अधिक स्किल्स आती हैं तो आप कभी खाली नही बैठ सकते।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *