10 Best Keyword Research Tools in Hindi [2020]

आज के इस Article में हम आपको 10 Best Keyword Research Tools in Hindi बताएंगे। कीवर्ड रिसर्च टूल के बिना किसी आर्टिकल को गूगल में रैंक करवाना बहुत ही जटिल कार्य है। इसलिए ये आपको आना चाहिए।

मैंने देखा है कि बहुत से ब्लॉगर बिना कीवर्ड रिसर्च किये ही कंटेंट लिखते रहते हैं। जिस वजह से उनका आर्टिकल गूगल में रैंक ही नही हो पाता है और अंत में वो हारकर ब्लॉगिंग बन्द कर देते हैं।

पहले तो आप ये समझिये कि Keywords होते क्या हैं? ( What is Keywords? ) अगर आपको कीवर्ड की जानकारी ही नही तो आप content को SEO Friendly कैसे लिख पाओगे?

कीवर्ड रिसर्च टूल की list देने से पहले मैं आपको बताना चाहता हूँ कि कीवर्ड क्या होते हैं? और ये ब्लॉग में आर्टिकल लिखते वक़्त क्यों use किये जाते हैं?

कीवर्ड क्या होते हैं? कीवर्ड use क्यों होते हैं?

Keywords kya hain? What is Keyword in Hindi? Keyword use in Hindi
Keywords kya hain? What is Keyword in Hindi? Keyword use in Hindi

दरअसल ब्लॉगिंग में कीवर्ड एक टेक्निकल टर्म है जो आप जानते तो हैं पर अपको ही नही पता। जब मैं आपको बताऊंगा तो आप यही कहेंगे ‘अरे ये कीवर्ड होता है क्या’।

आप गूगल में कुछ सर्च करते हैं। तो आप जिन शब्दों का प्रयोग करके गूगल में सर्च करते हैं वो शब्द ही keywords कहलाते हैं। कोई भी ब्लॉगर या content Writer यूजर द्वारा सर्च किये गए या किये जाने वाले terms को लेकर content लिखता है तो यूजर द्वारा सर्च किये जाने वाले terms ही keywords के रूप में प्रयोग होते हैं और उन्ही पर पूरा आर्टिकल focused होता है।

जब भी कोई user कुछ सर्च करता है तो गूगल को सिग्नल मिल जाता है कि उस कीवर्ड पर किस किस वेबसाइट में कंटेंट मौजूद है। और फिर वह अपने अल्गोरिथम के हिसाब से रिजल्ट दिखाता है। जो कंटेंट गूगल की नजरों में बेस्ट होता है वह टॉप पर होता है।

अब अगर आप भी ब्लॉगर या कंटेंट राइटर, डिजिटल मार्केटर हैं तो आप भी ऐसा ही content लिखना चाहेंगे कि वह गूगल के पहले पेज पर रैंक हो सके। और ऐसे SEO फ्रेंडली content के लिए आपको कीवर्ड रिसर्च करनी पड़ेगी। कीवर्ड रिसर्च करने हेतु कुछ कीवर्ड रिसर्च टूल्स आते हैं जिनसे आप कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं।

10 Best Keyword Research Tools in Hindi | टॉप कीवर्ड रिसर्च टूल की लिस्ट

देखिये अगर आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में नए हैं तो paid कीवर्ड रिसर्च टूल लेना मूर्खता होगी। क्योंकि डोमेन और होस्टिंग में आप पहले ही पैसे इन्वेस्ट कर चुके हैं। और महीने का एक खर्च बढ़ जाना उचित नही होगा। तो Starting आप Free tool से करिये। Free methods का इस्तेमाल करिये। जब आपका आर्टिकल रैंक होना शुरू हो जाए तब आप Keyword Research Tool buy करके भी और इम्प्रूवमेंट कर सकते हैं।

हम आपको 5 Best Free Keyword Research Tools और 5 Best Paid Keyword Research Tools बताएंगे।

5 Best Free Keyword Research Tools in Hindi

Top 5 Best Free Keyword Research Tools in Hindi - 5 फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल इन हिंदी
Top 5 Best Free Keyword Research Tools in Hindi – 5 फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल इन हिंदी

1- Keyword Planner

कीवर्ड प्लानर का प्रयोग करके लोग गूगल में advertisement करते हैं। इससे ad लगवाने वाले को यह पता लगता है कि किसी कीवर्ड का monthly सर्च volume कितना है और उसकी डिफिकल्टी कितनी है।

इसी का फायदा अर्टिकल लिखने वाले भी उठाते हैं। वो कीवर्ड प्लानर के stats का प्रयोग quality SEO Friendly Content को लिखने में करते हैं। अगर आप एक Amateur या नये ब्लॉगर हैं तो आपके लिए ये एक अच्छा कीवर्ड रिसर्च tool साबित हो सकता है।

2- Google Trends

आप अगर करेंट मुद्दों पर लिखते हैं तो यह बेस्ट है और इससे महीने और सालों तक चलने वाले कीवर्ड का ट्रेंड भी पता चलता है।

अगर आपको समझ नही आ रहा है कि क्या कंटेंट लिखना है तो आप google trends में जाकर अपनी रुचि की कैटेगरी का content देखकर लिख सकते हैं। इसमें आप world में trending और भारत में ट्रेंडिंग का पता लगा सकते हैं।

इसके साथ ही आप इसमें ये भी जान सकते हैं कि किस कीवर्ड का ट्रेंड खत्म होने वाला है और उस पर लिखने से बच सकते हैं।

3- Twitter Trends

ट्विटर में ट्रेंड करने वाली चीजें भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। अगर कोई व्यक्ति, वस्तु या स्थान ट्विटर में ट्रेंड कर रहा है तो आपको उस पर कंटेंट बनाने से चूकना नही चाहिए।

आप ट्विटर के analytics से किसी त्योहार आदि पर आने वाले ट्रैफिक को देखकर कोई इवेंट ब्लॉग भी बना सकते हैं।

ट्विटर और quora दो ऐसे सोशल मीडिया हैं जिनसे आपको भरपूर कंटेंट आइडियाज मिलते हैं।

4- Answer The Public

यह एक बहुत ही यूनिक और अच्छी वेबसाइट है। अगर आपके पास किसी टॉपिक पर कीवर्ड की कमी है तो आप answerthepublic वेबसाइट में जाइये और अपना कीवर्ड अर्थात कोई टॉपिक डाल दीजिए।

फिर ANSWER THE PUBLIC आपको इतने keywords दे देगा कि आप ये नही कह सकते कि आपके पास keywords की कमी है।

इसमें इनफार्मेशन वाले, क्वेश्चन वाले हर तरह के keywords आपको मिल जाएंगे।

5- Google Auto Suggest

Google Auto suggestions से बेस्ट कोई Free keyword research tool नही है। आपको जिस भी टॉपिक पर लिखना है आप गूगल में लिखिये और आप देखेंगे कि आपकी सर्च की जाने वाली क्वेरी गूगल ख़ुद auto सजेस्ट करके पूरा करवा रहा है।

आप गूगल के सारे auto suggestions नोट करके रख लीजिए और देखिये आपके काम के कौन-कौन से keywords हैं। और उनको अलग नोट कर लीजिए।

Note- Google Auto Suggestions के अलावा आप गूगल का Related Search terms फीचर भी प्रयोग करते जाइये। आपको भर-भर के कीवर्ड मिलेंगे।

5 Best Paid Keyword Research Tools in Hindi

Top 5 Best Paid Keyword Research Tools in Hindi - 5 बेस्ट पेड कीवर्ड रिसर्च टूल
Top 5 Best Paid Keyword Research Tools in Hindi – 5 बेस्ट पेड कीवर्ड रिसर्च टूल

1- Ahrefs

इसको ब्लॉगिंग की दुनिया का ब्रह्मास्त्र माना जाता है। Ahrefs Keyword Research Tool को बनाने में कई डेवलपर ने काफी मेहनत की और एक टीम लगी रही जो आज भी इस पर काम कर रही है। उनके प्रयासों का नतीजा है कि हर प्रोफेशनल ब्लॉगर Ahref जैसे कीवर्ड रिसर्च टूल का प्रयोग करता है

Ahrefs Tool में किसी कीवर्ड की जानकारी बाकी समस्त tools की तुलना में सबसे ज़्यादा accurate होती है। इसमें कीवर्ड के बारे में लगभग समस्त जानकारी एकदम शुद्ध तो नही पर बाकी सब की अपेक्षा शुद्ध रहती है।

Ahrefs tool खरीदना उतना आसान भी नही है। यह बहुत ही महंगा टूल है। हांलकि अब इसका भी तोड़ उपलब्ध हो गया है। लोग group buy tools खरीदने लग गए हैं। मार्किट में कुछ नए डेवेलपर आये और उन्होंने ahrefs जैसा टूल हर ब्लॉगर के हाथ में पहुंचाने के उद्देश्य से एक group buy tools की वेबसाइट ही बना दी। इसमे कम पैसे में ahrefs लेकर आप प्रयोग कर सकते हैं। बस आपको लिमिटेड सर्च ही मिलेंगी।

Ahrefs के अन्य लाभ भी है। Ahrefs की सहायता से आप अपने कंपटीटर का पूरा एनालिसिस कर सकते हैं कि उसके कौन से keywords गूगल में rank हैं। और उसके कौन से कीवर्ड आप भी रैंक करवा सकते हैं।

इसके अलावा Ahrefs की सहायता से आप बैकलिंक्स आदि की जानकारी भी हासिल कर सकते हैं।

2- Semrush

Ahrefs के बाद अगर किसी भी पेड कीवर्ड रिसर्च टूल की बात आती है तो semrush का ही नाम आता है। वैसे तो Ahrefs और semrush में बेस्ट कौन है अगर पूछा जाए तो लोग semrush को बेस्ट कहेंगे। क्योंकि वो उसका एफिलिएट करते हैं। पर मैं निजी अनुभव के तौर पर बताऊं तो ahrefs से बेस्ट कोई कीवर्ड रिसर्च टूल नही है। हां दूसरे नम्बर पर semrush को कहा जा सकता है।

Semrush में भी Ahrefs की तरह ही keyword research की जाती है। पर ये ahrefs जितना accurate नही है।

इसमे भी आप किसी कीवर्ड की पूरी जानकारी ले सकते हैं और कम्पटीटर का analysis भी कर सकते हैं।

इसके keyword magic tool का यूज़ करके आप अच्छे कीवर्ड पा सकते हैं। और अपना कंटेंट बेहतरीन बना सकते हैं।

3- keywordtool.io

ये भी बेहतरीन Keyword Research Tools में से एक है। यह कुछ सुविधा free और कुछ पेड उपलब्ध करवाता है। केवल कीवर्ड रिसर्च करने के उद्देश्य से यह भी एक अच्छा टूल है।

कभी-कभी हम ज़्यादा कॉस्टली tool नही खरीद पाते हैं तो ऐसे में ये एक बेहतरीन keyword Research tool है। इसमें ढेरों ऐसे कीवर्ड मिल जाते हैं जो गूगल में कहीं न कहीं रैंक करते हैं या गूगल उन्हें suggest करता है।

कुल मिलाकर गूगल के ऑटो suggest और related search terms का मिक्सचर रिजल्ट देता है। पर ये साथ में वॉल्यूम भी बता देता है।

4- Moz

ये भी एक पेड tool है जो free में भी कुछ सुविधाएं मुहैया करवाता है। DA और PA देखने हेतु इसका बहुत ज़्यादा प्रयोग होता है। पर keyword सम्बन्धी analysis और रिसर्च के लिए भी लोग इसका प्रयोग करते हैं।

Moz को लेकर मेरी निजी राय: मुझे यह tool ख़ास पसन्द नही है। तो नही suggest करूँगा कि आप इसपर पैसे खर्च करें। लेकिन इसे भी बहुत से लोग इस्तेमाल करते हैं जिस वजह से सूची में इसे जगह दी गयी है।

5- Keyword Everywhere [Chrome extension – Keyword Research Tools]

यह एक प्रसिद्ध क्रोम एक्सटेंशन है जो सर्च किये जाने वाले वेबपेज पर दिखने वाले सारे कीवर्ड का volume और cpc भी बताता है।

बहुत सालों तक यह extension free कीवर्ड रिसर्च की service देता था। पर इधर एक दो सालों में ये यह paid हो गया। पर paid होने के बाद भी इस keyword research extension की डिमांड बनी रही। इसका मिनिमम प्लान $5 का है और यह तब तक expire नही होता जब तक आप कीवर्ड खत्म न कर डालें। $5 में ही काफी ज्यादा keywords मिल जाते हैं।

अगर आप डेस्कटॉप या लैपटॉप से ब्लॉगिंग करते हैं तो ये क्रोम एक्सटेंशन आपको जरूर रखना चाहिए। सबसे सस्ता और अच्छा कीवर्ड research टूल है इस वजह से यह पॉपुलर भी है। ज़रूर try करिये।

Conclusion

यहां हमने आपको 10 Best Keyword Research Tools के बारे में बताया है। जिसमे से 5 Best Free Keyword Research Tools का ज़िक्र किया गया है और साथ ही साथ 5 Best Paid Keyword Research Tools का ज़िक्र किया गया है। आप बताइए इनमे से आपको कौन सा कीवर्ड रिसर्च टूल पसन्द आया और क्यों?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *